Monday 5 December 2011

अगर आप जीमेल और फेसबुक इस्तेमाल कर रहे हैं तो पहले इसे पढ़ लें

जी हां अगर आप जीमेल का इस्तेमाल करते हैं या ब्लैकबेरी और एप्पल के स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके लिए है दुनिया भर में बड़े-बड़े देशों की पोल खोलकर रख देने वाले जूलियन असांजे ने इन बड़ी कंपनियों पर आरोप लगाया है कि यह कंपनिया अपने ग्राहकों की जानकारी को खुल्लेआम बेच रही हैं जूनियन असांजे ने कहां कि मास सर्विलांस अरबो रुपए का बिजनेस बन गया है जिसमें यह कंपनियां किसी देश की गुप्तचर एजेंसी के लिए काम करती हैं और इन सूचनाओं के बदले इन्हें अरबो डॉलर मिलते हैं।







असांजे ने कहां कि कई कंपनियां मोबाइल के लिए अपने उपकरण बेचने के पीछे अपने जासूसी के उपकरण बेच देती है जिससे उपभोक्ता की सारी जानकारी इन कंपनियों तक पहुंचती रहती है जिसे यह आगे बेच देती हैं। उन्होंने कहा कि नोकिया सीमेंस की एक सब्सिडरी कंपनी ट्रोवीकर का इस्तेमाल बहरीन नागरिकों की जासूसी के लिए किया जाता था जिसके बाद इसपर काफी बवाल हुआ था नोकिया सीमेंस ने इस कंपनी को 2009 में बेच दिया था।







आपको बता दें कि जासूसी की इस लिस्ट में विकीलीक्स ने सिर्फ ब्लैकबेरी और आईफोन और फेसबुक पर यह आरोप लगाया है बल्कि उन्होंने जो लिस्ट जारी की है उसमें 160 कंपनियों के नाम है विकीलीक्स ने 287 पेज के अपने डाक्यूमेंट में इन कंपनियों का जिक्र किया है।

No comments:

Post a Comment