Wednesday 14 December 2011

सीट बेल्‍ट पहनने के लिए कहा तो विमान में ही छाती पीटने लगे आसाराम बापू!

आध्‍यात्‍मिक गुरु आसाराम बापू की एक विमान के ‘क्रू’ सदस्‍यों के साथ नोकझोंक का मामला सामने आया है। बापू इंडिगो विमान से वडोदरा से दिल्‍ली आ रहे थे। सूत्रों के मुताबिक चेक इन काउंटर पर देरी से पहुंचने की वजह से उन्‍हें काउंटर पर तैनात कर्मचारी ने बोर्डिंग पास देने से इनकार कर दिया। इस पर बापू के समर्थकों ने हंगामा कर दिया जिसके बाद उन्‍हें बोर्डिंग पास दे दिया गया।

‘इंडियन एक्‍सप्रेस’ में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक घटना बीते 10 नवंबर की है। खबर के मुताबिक बोर्डिंग पास नहीं मिलने से नाराज आसाराम बापू ने पहले एयरपोर्ट पर हंगामा किया फिर विमान में सवार होने के बाद उन्‍होंने सीट बेल्‍ट पहनने से इनकार कर दिया। क्रू के एक सदस्‍य ने जब कहा कि सुरक्षा कारणों से सीट बेल्‍ट पहनना जरूरी है तो बापू छाती पीटने लगे और कहने लगे, 'बापू का अपमान हुआ'।

इसे लेकर विमान में सवार ‘क्रू’ सदस्‍यों के साथ उनकी नोकझोंक हुई। मामला इतना बढ़ गया कि विमान के पायलट ने दिल्‍ली एयरपोर्ट पर ‘एंटी-हाइजैक’ और अन्‍य सुरक्षाकर्मियों की तैनाती के लिए अलर्ट कर दिया। हालांकि बाद में मामला सुलझ गया और पुलिस में इस बारे में कोई शिकायत दर्ज नहीं कराई गई।
बीते दस नवंबर को बापू इंडिगो की फ्लाइट 6ई 482 से वडोदरा से दिल्ली आ रहे थे। चेक इन काउंटर पर हंगामे के बाद बापू जब विमान में सवार हो गए तो क्रू सदस्य जिन्सी मैथ्यू ने बापू से सीट बेल्ट पहनने का आग्रह किया। बापू ने सीट बेल्ट तो नहीं पहनी बल्कि अपनी छाती पीटकर कहने लगे बापू का अपमान हुआ।
इस पर क्रू सदस्यों ने मामले की जानकारी पायलट को दे दी जिसने एयरपोर्ट पर सुरक्षा की मांग करते हुए अलर्ट जारी कर दिया। जिस समय विमान दिल्ली में इंदिरा गांधी हवाई अड्डे पर विमान के उतरने से पहले ही टारमैक पर सीआईएसएफ के जवानों को तैनात कर दिया गया। हालांकि दोनों पक्षों के समझौता करने के बाद अधिकारिक तौर पर कोई मामला दर्ज नहीं किया गया।
पूरे मामले पर बापू के प्रवक्ता का कहना है कि यह विवाद एक क्रू सदस्य के बापू के करीबी सहयोगी आनंद शर्मा को वॉशरूम इस्तेमाल न करने देने को लेकर हुआ। आनंद ने लिखित में शिकायत की जिसकी एयरलाइन ने माफी मांग ली। वहीं एयरलाइन का कहना है यात्री उस समय वॉशरूम इस्तेमाल करना चाहते थे जब कॉकपिट को सर्व किया जा रहा था। सुरक्षा मानकों के तहत इस दौरान किसी भी यात्री को वॉशरूम इस्तेमाल करने की इजाजत नहीं होती है। i Love My Fazilka

No comments:

Post a Comment