Thursday 28 July 2011

वर्तमान में फेसबुक के 50 करोड़ से ज्यादा यूजर्स

सोशल नेटवर्किग साइट फेसबुक का क्रेज इन दिनों सभी के सिर चढ़कर बोल रहा है। एक अमरीकी रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है कि फेसबुक का इस्तेमाल करने वाले लगभग 75 लाख यूजर्स नाबालिग हैं और यह उम्र सोशल नेटवर्किग साइट पर बिताने के लिए मान्य नहीं है। 

पिछले साल फेसबुक का इस्तेमाल करने वाले 2 करोड़ बच्चों में से 75 लाख बच्चे 13 साल की उम्र से कम हैं और वह इसका उपयोग नहीं कर सकते। अमरीकी कंज्यूमर एडवोकेसी पब्लिकेशन की रिपोर्ट के अनुसार 50 लाख से ज्यादा बच्चे 10 साल या इससे कम के हैं और इनके पैरेंट्स भी उनके अकाउंट नहीं देखते। फेसबुक पर गत वर्ष 10 लाख बच्चों को परेशान किया गया, धमकी दी गई और साइबर अपराध से जुड़े अन्य मामलों के भी शिकार हुए।

स्टडी के मुताबिक 10 साल और उससे कम उम्र के बच्चों के अधिकतर पैरेंट्स इस बात से बेफिक्र हैं कि उनके बच्चे फेसबुक का इस्तेमाल कर रहे हैं। कंज्यूमर रिपोर्ट टेक्नोलॉजी के एडिटर जेफ फॉक्स ने कहा कि उम्र का बंधन होने के बावजूद बच्चे इसका धड़ल्ले से इस्तेमाल कर रहे हैं। सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि इन बच्चों के माता पिता को भी कोई फिक्र नहीं है।

वर्तमान में फेसबुक के 50 करोड़ से ज्यादा यूजर्स है। यूं तो फेसबुक में शामिल होने के लिए जन्म तारीख मांगी जाती है और कम उम्र वालों के आवेदन को खारिज कर दिया जाता है पर बच्चे गलत जन्म तारीख देकर इससे जुड़ जाते हैं।

i Love My Fazilka

No comments:

Post a Comment